Connect with us

उत्तराखंड: प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर, तो इन पांच जिलों में बारिश के आसार, ऐसा रहेगा मौसम

उत्तराखंड

उत्तराखंड: प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर, तो इन पांच जिलों में बारिश के आसार, ऐसा रहेगा मौसम

देहरादून- (Weather Alert) उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है , उत्तराखंड में वीर अधिकतम तापमान पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है राज्य के मैदानी इलाकों में तेज लू का प्रकोप जारी है यहां कोई राहत नहीं मिलने के बावजूद राज्य के पांच पर्वतीय जिलों के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बारिश हो सकती है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने आज पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ ओले/बिजली गिरने की संभावना को लेकर चेतावनी भी जारी की है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में आज कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश / गरज के साथ बारिश होने की संभावना है जबकि शेष जिलों में शुष्क मौसम रहने की संभावना है।शनिवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कुछ जगह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, एक व दो मई को भी पर्वतीय जिलों में हल्की से मध्यम बारिश रहेगी।

यह भी पढ़ें -  चारधाम यात्रा जाने वाले श्रद्धालु ध्यान दें, यूनियनों ने बसों के किराये में 20 फीसदी की करी बढ़ोतरी, ₹600 चुकाने पड़ेंगे अतिरिक्त

इसके बाद अगले दो दिनों में बारिश में वृद्धि का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 30 अप्रैल व एक मई को पर्वतीय जिलों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि, बिजली चमकने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट है। एक मई को राज्य में एक ओर पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम क्षेत्र से प्रभावी होने की पूर्वानुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में मसहूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.6 रही तीव्रता

दिन के समय सतही हवाएं तेज और तेज चलने की संभावना है। राजधानी देहरादून में दोपहर/शाम के समय मुख्य रूप से साफ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इस बीच, हालांकि पर्वतीय क्षेत्रों में भी अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है, मैदानी इलाकों में मौसम गर्म रहता है जबकि पहाड़ों में मौसम मैदानी इलाकों की तुलना में काफी ठंडा रहता है। गुरुवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान देहरादून में क्रमश: 38.8 डिग्री सेल्सियस और 20.3 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 38.9 डिग्री सेल्सियस और 17.9 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 29 डिग्री सेल्सियस और 14.6 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टिहरी में क्रमश: 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News