Connect with us

उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग: महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड द्वारा सात स्कूलों का औचक निरीक्षण, लगाई पटकार

उत्तराखंड

उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग: महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड द्वारा सात स्कूलों का औचक निरीक्षण, लगाई पटकार

देहरादून: मंगलवार को बशीधर तिवारी, महानिदेशक, विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड द्वारा जनपद देहरादून के रायपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत सात विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया. इस मौके पर वहां रिपोर्ट खराब मिलने पर उन्होंने कड़ी फटकार लगाई और कार्रवाई किये जाने की चेतावनी भी दी. राजकीय प्राथमिक विद्यालय नालापानी में निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापिका को निर्देशित किया गया कि विद्यालय का संचालन निर्धारित समय तक किया गया जाए और विद्यालय में किचन गार्डन को तैयार कर एमडीएम में किचन गार्डन का अधिक से अधिक से उपयोग किया जाय. साथ ही विद्यालय भवन के जीर्णोधार के लिए आगामी वार्षिक कार्ययोजना तक आगणन तैयार मुख्य शिक्षा अधिकारी/जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा के माध्यम से उपलब्ध करायें. वंशीधर तिवारी ने कहा कि मुख्य शिक्षा अधिकारी, देहरादून तत्काल जनपद के सभी विद्यालयों में छात्र संख्यानुसार प्रश्न पत्र सैट उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे.

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सुन्दरवाला: निरीक्षण के समय अपराह्न 02ः00 बजे विद्यालय भवन के मुख्य द्वार पर ताला लगा हुआ था और विद्यालय में कार्यरत तीनों अध्यापिकाओं में से कोई भी उपस्थित नहीं थी. विद्यालय परिसर में ही संचालित प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका द्वारा अवगत कराया गया कि बच्चों की फेयरवेल पार्टी थी, जिस कारण वहां के अध्यापक एवं बच्चों की छुट्टी हो गयी. वर्तमान समय पर छात्र-छात्राओं की गृह वार्षिक परीक्षाओं के दृष्टिगत छात्र-छात्राओं का अध्यापन के दृष्टिगत महत्वपूर्ण समय है, फिर भी सम्बन्धित विद्यालय द्वारा छात्र-छात्राओं को विद्यालय संचालन हेतु निर्धारित समय से पूर्व ही छुट्टी कर घर भेज दिया गया, जो सम्बन्धित अध्यापिकाओं का अपने दायित्वों के प्रति अत्यन्त लापरवाही का द्योतक है.

यह भी पढ़ें -  Weather update: केदारनाथ में तेज हवाओ के साथ बारिश का कहर, आज ऐसे रहेगा मौसम

 

अतः मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून को निर्देशित किया जाता है कि तत्काल विद्यालय का निरीक्षण करते हुये सम्बन्धित अध्यापिकाओं से स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुये उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करते हुये एक सप्ताह के अन्दर अधोहस्ताक्षरी को आख्या उपलब्ध करायेंगे. राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुन्दरवाला: रा.प्रा.वि. सुन्दरवाला में भी निरीक्षण के समय छात्रों की छुट्टी कर दी गई थी. विद्यालय प्राधानाध्यापिका उपस्थित थीं किन्तु एक अन्य सहायक अध्यापिका अनुपस्थित थी, यद्यपि उनके द्वारा उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर किये गये हैं. विद्यालय प्रधानाध्यापिका को निर्देश दिए गए कि विद्यालय में छात्र-छात्राओं को संचालन हेतु निर्धारित समयावधि तक अध्यापन कार्य करें.

यह भी पढ़ें -  देहरादून: चोर को चैन स्नैचिंग करना पड़ा उल्टा, पकडे जाने पर स्थानीय लोगो ने जम कर पीटा

मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून को निर्देशित किया गया कि तत्काल अनुपस्थिति अध्यापिका स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुये उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करते हुये एक सप्ताह के अन्दर अधोहस्ताक्षरी को आख्या उपलब्ध करायेंगे. राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय लाड़पुर में निरीक्षण के समय कोई भी शिक्षक कक्षा में अध्यापन करता हुआ नहीं पाया गया. विद्यालय में छात्र-छात्रायें इधर-उधर घूम रहे थे, जो कि अत्यंत निराशाजनक स्थिति है. प्रभारी प्रधानाध्यापक को विद्यालय में पठन-पाठन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है, निकट भविष्य में उक्त स्थिति की पुनरावृत्ति पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी गई. राजकीय प्राथमिक विद्यालय गढवाली कॉलोनी विद्यालय में प्रधानाध्यापक सहित कार्यरत 06 अध्यापकों में से निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापिका एवं चार सहायक अध्यापिकायें उपस्थित थीं.

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News