Connect with us

उत्तराखंडः देहरादून एसटीएफ ने ठग को हरियाणा से किया गिरफ्तार, वर्क फॉर्म होम के नाम पर लोगों से ठगे 21 करोड़

उत्तराखंड

उत्तराखंडः देहरादून एसटीएफ ने ठग को हरियाणा से किया गिरफ्तार, वर्क फॉर्म होम के नाम पर लोगों से ठगे 21 करोड़

देहरादून। एसटीएफ ने लगभग 21 करोड़ की धोखाधड़ी करने के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। वर्क फॉर्म होम के नाम पर ठगी का मुख्य सरगना को हरियाणा से गिरफ्तार किया गया। शुरुआती विश्लेषण में आरोपी देशभर में 37 एफ0आई0आर0 में वांछित है और 855 आपराधिक तार (लगभग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश) व चीन से अभियुक्त के तार जुड़े हैं। यह आरोपी चीन के लिये काम करता है। मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के निर्देशो के क्रम में प्रदेश के निवासियों को साइबर अपराधियों द्वारा जनता से ठगी करने वालो पर सख्ती कार्यवाही कर पुलिस महानिदेशक द्वारा एसटीएफ व साइबर पुलिस को प्रभावी कार्यवाही हेतु दिशा निर्देश दिये गये है।

वर्तमान में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा ऑनलाईन जॉब/वर्क फ्राम होमे के नाम पर शिकायतकर्ता से लाखों रुपये की धोखाधडी की जा रही है ।इसी क्रम में एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून उत्तराखण्ड देहरादून पर शिकायत प्राप्त हुयी जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा ऑनलाईन जॉब की तलाश की जा रही थी जिसके क्रम में शिकायतकर्ता को अपने मोबाइल नम्बर पर एक अज्ञात मोबाइल नम्बर से व्हट्सएप्प मैसेज प्राप्त हुआ। जिसमें Marriott Bonvoy होटल ग्रुप के लिए वर्क फ्राम होम का ऑफर प्राप्त होना अंकित होना। जिसके पश्चात शिकायतकर्ता को टेलीग्राम एप्प पर @soni2343 का मैसेज प्राप्त होना जिसके द्वारा स्वंय का परिचय देते हुए अपना नाम सोनिया बताना व स्वंय को Marriott Bonvoy विश्व प्रसिद्ध होटल ग्रुप से होना बताया गया। सोनिया उपरोक्त द्वारा शिकायतकर्ता को ग्रुप के लिए वर्क फ्राम होम की स्कीम बताकर लाभ कमाने का लालच देना।शुरुआती दौर में ऑनलाई होटल की बुकिंग कर कमीशन प्राप्त करने हेतु बताना।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, जारी हो सकती है कुछ उम्मीदवारों के नाम

होटल की बुकिंग हेतु सोनिया द्वारा शिकायतकर्ता को एक लिंक https://www.marriottwork.com पर रजिस्ट्रेशन व तत्पश्चात टेलिग्राम ग्रुप में MARRIOTT BONVOY® 558 का लिंक https://t.me/+CSYSadhAdYk2NDII भेजकर ग्रुप में जोडना । अज्ञात व्यक्तियों द्वारा शिकायतकर्ता को टास्क देकर धोखाधड़ी करते विभिन्न्न खातों में कुल 19,94,853/- रुपये प्राप्त करने सम्बन्धी शिकायत के आधार पर साइबर क्राइम थाना देहरादून पर मु0अ0स0 23/2023 धारा 420/120बी भादवि व 66 डी आई0टी0 एक्ट बनाम अज्ञात का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना निरीक्षक विजय भारती के सुपुर्द की गयी।

यह भी पढ़ें -  Uttarakhand Cabinet: धामी कैबिनेट की बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर, दो मिनट में पढ़े सभी फैसले

अभियोग में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु गठित टीम द्वारा विस्तृत तकनीकी जांच के बाद संदिग्ध अभियुक्त का हरियाणा से सम्बन्ध होना पाया गया जिसमें पुलिस टीम को सुरागरसी पतारसी हेतु गैर प्रान्त हरियाणा रवाना किया गया। पुलिस टीम द्वारा गैर प्रान्त जाकर अथक मेहनत एवं प्रयास से साक्ष्य एकत्रित करते हुये अभियोग में रुषभ शर्मा पुत्र राजेश शर्मा निवासी म0नं0 735 सेक्टर 9 गुडगाँव हरियाणा। उम्र- 27 वर्ष को गिरफ्तार किया गया तथा अभियुक्त से घटना में प्रयुक्त एक अदद मोबाईल फोन रियलमी कम्पनी का बरामद किया गया ।

Continue Reading

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News

Author

Author: Shakshi Negi
Website: www.gairsainlive.com
Email: [email protected]
Phone: +91 9720310305