Connect with us

इस तारीख को जारी हो सकता है सीबीएसई टर्म-1 का परिणाम, लाखों छात्रों को इंतजार

उत्तराखंड

इस तारीख को जारी हो सकता है सीबीएसई टर्म-1 का परिणाम, लाखों छात्रों को इंतजार

CBSE Class 10th and 12th Term 1 Result 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) अगले हफ्ते 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म 1 के नतीजे जारी कर सकता है. इस बार सीबीएसई की ओर से परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया था.ऐसे में रिजल्‍ट में भी इस बार छात्रों को महज अंक दिए जाएंगे, लेकिन इसमें कोई पास या फेल नहीं होगा. ऐसे में मार्क्‍स के कैलकुलेशन के लिए परीक्षार्थी ANSWER KEY मदद ले सकते हैं. वे इससे आसानी से अंकों की गणना कर सकते हैं.

सीबीएसई के रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी. इससे पहले परिणाम 15 जनवरी को जारी होने वाले थे, लेकिन बोर्ड की ओर से कहा गया कि कोरोना के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया प्रभावित हुई जिसका असर नतीजे घोषित करने की प्रक्रिया पर भी दिखाई दिया. ANSWER KEY से लगा सकते हैं छात्रों को उनके द्वारा प्राप्त अंक दिए जाएंगे. इसके अलावा, कोई पास, रिपीट या कम्पार्टमेंट स्कोर की घोषणा नहीं की जाएगी. इसके बावजूद छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर मौजूद ANSWER KEY का उपयोग करके अपने टर्म 1 अंक का अनुमान लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें -  Weather Update: पर्वतीय इलाकों में तेज तूफानी हवा और बारिश से मिलेगी राहत, अगले 4 दिन ऐसा रहेगा मौसम

इन आधार पर मिलेंगे मार्क्
छात्रों को व्यावहारिक और सिद्धांतिक दोनों वर्गों में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 33% अंकों की आवश्यकता होती है. यदि सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा कोरोना के चलते रद्द कर दी जाती है तो टर्म 1 परीक्षा के अंक और स्‍कूलों की ओर से दिए जाने वाले आंतरिक मूल्‍यांकन को अंतिम परिणाम में शामिल किया जाएगा. कक्षा 10 के परिणाम तीन आवधिक परीक्षणों, व्यावहारिक कार्य और बोलने की सुनने की गतिविधियों के आधार पर घोषित किए जाएंगे. जबकि कक्षा 12 के परिणाम यूनिट परीक्षणों, गतिविधियों, व्यावहारिक और परियोजनाओं के आधार पर घोषित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें -  डगमगा रही चार धाम यात्रा व्यवस्था और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज दुबई दौरे पर: प्रीतम सिंह

कैसे चेक करें ANSWER KEY

  • आधिकारिक वेबसाइट-cbse.nic.in पर जाएं.
  • होमपेज पर कक्षा 10 और 12 के प्रश्न पत्र और ANSWER KEY पर क्लिक करें.
  • उस कक्षा और विषय की जांच करें जिसके लिए आप ANSWER KEY जांच करना चाहते हैं.
  • भविष्य के संदर्भ के लिए ANSWER KEY का प्रिंटआउट लें.

कैसे करें अंकों की गणना
अंकों की गणना के लिए परीक्षार्थी ANSWER KEY जांचें. यदि वे परीक्षा में आपके उत्तरों से मेल खाते हैं, तो एक अंक दें. इसके अलावा जो प्रश्न सीबीएसई द्वारा रद्द कर दिए गए हैं, उनके लिए छात्रों को पूर्ण अंक प्रदान किए जाएंगे. इसमें कोई माइनेस मार्किंग नहीं होगी.

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News