Connect with us

रेल यात्रियों के लिए आसानी, चुटकियों में कन्फर्म होगी सीट IRCTC ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप

उत्तराखंड

रेल यात्रियों के लिए आसानी, चुटकियों में कन्फर्म होगी सीट IRCTC ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप

IRCTC ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप, चुटकियों में कन्फर्म होगी सीट, जानिए कैसे कंफर्म टिकट के लिए ये ऐप मास्टर लिस्ट की भी सुविधा देता है. इस लिस्ट में आप उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से ही सेव कर सकते हैं, जिनके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं. बता दें कि IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर ये सुविधा दी जाती है. IRCTC अकाउंट के My Profile सेक्शन में जाकर आप अपनी लिस्ट तैयार कर सकते हैं

Rail Ticket: भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों को अनेकों तरह की सुविधाएं देता है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐसी ही एक सुविधा है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग के जरिए आप घर बैठे ही टिकट बुक कर सकते हैं. अब रेलवे ने इमरजेंसी में तत्काल टिकट बुकिंग पर कंफर्म टिकट होने के लिए एक सेवा शुरू कर दी है. IRCTC ने एक अलग ऐप Confirm tatkal शुरू किया है. जिसके जरिए आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं, वो भी सीट कन्फर्मेशन के साथ.

यह भी पढ़ें -  देहरादून: चोर को चैन स्नैचिंग करना पड़ा उल्टा, पकडे जाने पर स्थानीय लोगो ने जम कर पीटा

Confirm Tatkal App का करें इस्तेमाल- IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग के लिए Confirm tatkal नाम से नया ऐप शुरू किया है. इसके जरिए आप किसी भी रूट पर चलने वाली ट्रेनों में Today, Tomorrow और Day After के लिए तत्काल कोटा के तहत मौजूद सीटों की डिटेल जानकर आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं. यानी, आपको अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर सीट खोजने की जरूरत नहीं होगी. आप एक साथ उस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में मौजूद टिकट की जानकारी ले सकेंगे. इसमें ना तो समय की ज्यादा बर्बादी होगी ना ही टिकट ना मिलने का झंझट. यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर या IRCTC ऐप के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड: बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश, ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकने के आसार

मास्टरलिस्ट बनाता है इसे और भी स्मार्ट- कंफर्म टिकट के लिए ये ऐप मास्टर लिस्ट की भी सुविधा देता है. इस लिस्ट में आप उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से ही सेव कर सकते हैं, जिनके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं. बता दें कि IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर ये सुविधा दी जाती है. IRCTC अकाउंट के My Profile सेक्शन में जाकर आप अपनी लिस्ट तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें -  कुण्ड से ऊखीमठ को जोड़ने वाला मार्ग हुआ क्षतिग्रस्त, यातायात पूर्ण रूप से प्रतिबंधित
Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News