Connect with us

13 नवंबर को हरिद्वार में होगा सोमवती अमावस्या का स्नान, ट्रैफिक प्लान जारी, भारी वाहनों की No Entry

उत्तराखंड

13 नवंबर को हरिद्वार में होगा सोमवती अमावस्या का स्नान, ट्रैफिक प्लान जारी, भारी वाहनों की No Entry

12 नवंबर को दीपावली और अगले दिन 13 नवंबर को सोमवती अमावस्या पर स्नान पर्व मनाया जाएगा। दोनों दिन भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए यातायात पुलिस ने शहर के लिए यातायात और डायवर्जन प्लान तैयार किया है।अलग-अलग जगहों पर पार्किंग और भीड़ बढ़ने पर संबंधित रूट तय कर दिए गए हैं। सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के तहत 12 नवंबर सुबह से 13 नवंबर की रात 12 बजे तक हरिद्वार शहर क्षेत्र में सभी भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने यातायात व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। एसपी यातायात अजय गणपति कुंभार ने बताया कि यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए स्थानीय वाहनों का डायवर्जन भी रहेगा।ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा के लिए डायवर्जन।

– ज्वालापुर से आने वाले ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे।

– जगजीतपुर से आने वाले ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे। कनखल से आने वाले ऑटो-विक्रम, ई-रिक्शा तुलसी चौक से वापस जाएंगे।

यह भी पढ़ें -  सरकारी नौकरियों में इनको चार फीसदी आरक्षण मिलेगा, विधेयक को कैबिनेट से मिली मंजूरी

– भेल की तरफ से आने वाले विक्रम, ऑटो, ई-रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक, पुराना रानीपुर मोड़ से ऋषिकुल तिराहा अंदर से वापस जाएंगे।

– हिल बाईपास से आने वाले ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा बिल्वकेश्वर तिराहे से वापस जाएंगे। ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर देहरादून व ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा।ज्वालापुर से आने वाले ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे।

– चंडी चौक से वाल्मीकि चौक से शिवमूर्ति चौक तक जीरो जोन रहेगा। शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा।

– भीमगोड़ा बैरियर से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा।

शहर के अंदर धनतेरस से दीपावली तक की योजना

– जटवाड़ा पुल, हरिलोक की तरफ से आने वाले सभी फोर व्हीलर, ई-रिक्शा, विक्रम, कार आदि दुर्गा चौक से आर्यनगर चौक से बाएं होते हुए अंडर पास से पहले दाहिनी तरफ बनी रेलवे की पार्किंग में पार्क होंगे।

यह भी पढ़ें -  प्रेम प्रसंग में आड़े आई सास, बहू ने प्रेमी के साथ मिलकर घोंट दिया गला.. ऐसे खुला राज

– दोपहिया वाहन श्रीराम चौक से पहले दाहिनी तरफ बनी पेड पार्किंग में पार्क होंगे।कनखल, खन्नानगर, आर्यनगर की तरफ से रेल चौकी, कटहरा बाजार जाने वाले समस्त दोपहिया, चारपहिया वाहन भी आर्यनगर चौक से दाहिनी तरफ से अंडरपास से पहले दाहिनी तरफ बनी ज्वालापुर रेलवे स्टेशन की पार्किंग में पार्क होंगे।

– शिवलोक, रानीपुर मोड़, शिवालिकनगर व ऋषिकुल की तरफ से आने वाले सभी दोपहिया, चारपहिया वाहन रानीपुर मोड़ से भगत सिंह चौक से ज्वालापुर रेलवे स्टेशन के सामने से होते हुए ज्वालापुर इंटर कॉलेज मैदान की पार्किंग में पार्क होंगे।

– भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।बाहरी वाहनों के लिए यह यातायात व्यवस्था रहेगी लागू

– दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से हरिद्वार आने वाले वाहन अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप व चमगादड़ टापू में खड़े किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री धामी ने 27 डिप्टी जेलरों तथा 285 बंदी रक्षकों को बांटे अपॉइंटमेंट लेटर

– यातायात का दबाव बढ़ने पर वाहनों को सिंहद्वार से देशरक्षक तिराहा, श्रीयंत्र पुलिया से बैरागी कैंप पार्किंग भेजा जाएगा।

– पंजाब व हरियाणा से हरिद्वार आने वाले वाहनों को अलकनंदा, दीनदयाल व पंतद्वीप और चमगादड़ टापू में पार्क किया जाएगा।

– नजीबाबाद से स्नान के लिए आने वाले छोटे वाहन दीनदयाल व चमगादड़ टापू और बड़े वाहन गौरीशंकर नीलधारा पार्किंग में खड़े होंगे।

– देहरादून व ऋषिकेश से आने वाले वाहन मोतीचूर पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे।सिडकुल व शिवालिकनगर की ओर से आने वाले वाहन शिवालिकनगर चौक, भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़, प्रेमनगर आश्रम चौक से सर्विस लेन से ऋषिकुल मैदान पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे।

– दिल्ली की तरफ से आने वाली सभी पर्यटक बस व ट्रैक्टर-ट्रॉली को ऋषिकुल मैदान, सेफ पार्किंग, हरिराम इंटर कॉलेज में पार्क किया जाएगा।

Continue Reading

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News

Author

Author: Shakshi Negi
Website: www.gairsainlive.com
Email: [email protected]
Phone: +91 9720310305