Connect with us

कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने निर्माणाधीन रिसॉर्ट में मारा छापा, एक्शन लेने के दिए निर्देश

उत्तराखंड

कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने निर्माणाधीन रिसॉर्ट में मारा छापा, एक्शन लेने के दिए निर्देश

बजून के घिंघारी गांव में जंगल काट कर बनाए जा रहे रिसोर्ट में बुधवार को आयुक्त दीपक रावत ने छापा मारा। इस दौरान आयुक्त को निर्माणाधीन रिसोर्ट में कई अनियमितता मिली जिसके बाद आयुक्त ने रिसोर्ट को सील कर दिया। जानकारी देते हुए आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि बजून के ग्रामीणों ने शिकायत कर बताया था कि उनके गांव में अवैध रूप से हरे पेड़ काट कर रिसोर्ट का निमार्ण करा जा रहा है । ग्रामीणों ने बताया कि रिजॉर्ट स्वामी द्वारा वन विभाग व ग्रामीणों की जंगल आने जाने वाली पगडंडी में अवैध सीसी मार्ग का निर्माण करा जा रहा है। ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर आयुक्त दीपक रावत ने क्षेत्र का निरीक्षण किया।

आयुक्त को बड़े पैमाने पर चीड़ और बांज के पेड़ कटे मिले साथ ही जंगल से अवैध खनन करते पाया साथ ही रेस्टोरेंट से हिरण के अवशेष,अवैध रूप से संचालित आरा मशीन, पत्थर, बजरी और काटे गए पेड़ों के गिल्टे भी मिले। जिसके बाद आयुक्त दीपक रावत ने उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार को अवैध खनन की खरीद की जांच और वन विभाग के एसडीओ राजकुमार रेस्टोरेंट में पाए गए सभी पेड़ों की जांच करने निर्देश देते हुए बजून क्षेत्र के फॉरेस्टर मनोज बुधलाकोटी के खिलाफ समय से उच्च अधिकारियों को सूचित न करने के मामले में कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए फॉरेस्टर के खिलाफ की गई कार्रवाई के दस्तावेजों तत्काल पेश करने के आदेश दिए है।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड दौरे पर केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव, वनाग्नि प्रभावित क्षेत्रों का किया निरीक्षण

कुमाऊं आयुक्त ने उप जिलाधिकारी, नैनीताल और एसडीओ वन विभाग नैनीताल को होटल स्वामी धर्मेंद्र सिंह मेहरा द्वारा किए गए सभी आपराधिक मामलों का संज्ञान लेकर प्राथमिकी दर्ज करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने की निर्देश दिए। इस दौरान उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार, अधिशासी अभियंता जल संस्थान विपिन चौहान, एसडीओ वन विभाग नैनीताल राजकुमार, कानूनगो और पटवारी समेत अन्य लोग मौजूद रहे। शिकायत के बाद क्षेत्र का निरीक्षण करा जहा हिरण का मांस,जंगल से काटे पेड़ समेत कई अनियमित्ता मिली। जिनके आधार पर रिसोर्ट मालिक के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए है।

Continue Reading

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News

Author

Author: Shakshi Negi
Website: www.gairsainlive.com
Email: [email protected]
Phone: +91 9720310305