Connect with us

Chardham Yatra 2022: यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा 1 लाख का इंश्योरेंस कवर

उत्तराखंड

Chardham Yatra 2022: यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा 1 लाख का इंश्योरेंस कवर

Chardham Yatra 2022 उत्तराखंड चारधाम के तीर्थयात्रियों को एक लाख का बीमा कवर मिलेगा। प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के प्रयास से यह संभव हुआ है। चारधाम के मंदिर परिसर में तीर्थयात्रियों को किसी दुर्घटना पर यह बीमा कवर दिया मिलेगा। उत्तराखंड चार धाम (बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम) के मंदिर परिसर में तीर्थयात्रियों को किसी दुर्घटना पर अब एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा।प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के प्रयास से यह संभव हुआ है। प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्था मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से बीमा की प्रीमियम युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को दी गई है।

उल्लेखनीय है कि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्था मानव उत्थान सेवा समिति दिल्ली के संस्थापक भी है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज एवं मानव उत्थान सेवा समिति का आभार जताया है कहा है कि पहली बार चारधाम आने वाले तीर्थयात्रियों को बीमा कवर मिल रहा है।श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि मंदिर समिति मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने इस संबंध में उपजिलाधिकारी जोशीमठ, ऊखीमठ, बड़कोट (यमुनोत्री), भटवाड़ी (गंगोत्री) को पत्र लिखकर सूचित किया है कि मंदिर परिसर में क्षेत्र में किसी दुर्घटना पर यह बीमा कवर दिया जायेगा है।

यह भी पढ़ें -  गंगा दशहरा पर्व पर धर्मनगरी में उमड़ा आस्था का सैलाब लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी

पत्र में बीमा राशि के भुगतान के संबंध में श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति को सूचित करने को कहा गया है। बीमा राशि का भुगतान श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के माध्यम से युनाईटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा देय होगा। सुलभ संदर्भ के लिए जितेंद्र सिंह वरिष्ठ शाखा प्रबंधक युनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी का भी जिक्र किया गया है।केदारनाथ मंदिर परिसर में निर्धारित स्थान से आगे तीर्थयात्रियों को जूते व चप्पल ले जाने पर जल्द ही प्रतिबंध लगाया जाएगा। वहीं शंकराचार्य समाधि का निर्माण पूरा होने पर इसकी जिम्मेदारी मंदिर समिति को सौंपने को लेकर बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को पत्र भेजा है।

यह भी पढ़ें -  हल्द्वानी में रेलवे जमीन पर काबिज लोगों ने शहर में लगाए सांसद लापता होने के पोस्टर

 

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News