Connect with us

CBSE Term 2 Exam 2022: सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा मे लाये अच्छे नंबर, अपनाये ये टिप्स

उत्तराखंड

CBSE Term 2 Exam 2022: सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा मे लाये अच्छे नंबर, अपनाये ये टिप्स

CBSE Term 2 Exam Preparation Tips: सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षाएं मार्च.अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी. 10वीं कक्षा के टर्म 2 में हर सब्‍जेक्‍ट में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. यहां हम छात्रों के लिए सब्‍जेक्ट्स के मुताबिक स्ट्रेटजी और तैयारी के टिप्स बता रहे हैं. विषय के हिसाब से तैयारी करने पर कैंडिडेट्स परीक्षा में अपना बेस्ट दे पाएंगे.

CBSE Term 2 Exam Tips: सीबीएसई 10वीं टर्म 2 एग्‍जाम 2022 (CBSE 10th Term 2 Exam 2022) मार्च या अप्रैल में आयोजित करने जा रही है. बोर्ड द्वारा 10वीं क्‍लास का सैंपल पेपर पहले ही जारी किया जा चुका है. इसका मतलब है कि छात्रों के पास मजबूत तैयारी करने के लिए अब कुछ ही सप्‍ताह का समय बचा है. अगर आप 10वीं के बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स चाहते हैं, तो आपको जल्द से जल्द परीक्षा की तैयारी सब्‍जेक्‍ट के हिसाब से तेज कर देनी चाहिए.

आप यह ध्यान रखें कि, इस टर्म के लिए एग्जाम का पैटर्न अलग है, तो आपको उसी के हिसाब से अपना स्टडी पैटर्न भी बदलना होगा. 10वीं कक्षा के टर्म 2 में हर सब्‍जेक्‍ट में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. यहां हम छात्रों के लिए सब्‍जेक्ट्स के मुताबिक स्ट्रेटजी और तैयारी के टिप्स बता रहे हैं. विषय के हिसाब से तैयारी करने पर कैंडिडेट्स परीक्षा में अपना बेस्ट दे पाएंगे.छात्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा की बिल्कुल अनदेखी न करें. लैंग्वेज आपकी मेरिट और स्कोर को बहुत मजबूत करने वाला विषय है. कम समय में थोड़ी सी प्रैक्टिस से आप इसमें अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं. छात्रों को भाषा में अच्छे नंबर लाने के लिए राइटिंग स्किल पर ध्यान देना चाहिए. इसलिए आंसर राइटिंग प्रैक्टिस जरूर करें.

यह भी पढ़ें -  चुनावी रणभूमि में उतरने से पहले सीएम धामी पहुंच रहे भगवान के द्वार, यहां लिया आशीर्वाद

छात्र लेटर, नोटिस और निबंध लिखने की प्रैक्टिस करें और स्ट्रक्चर आंसर लिखने की कला सीखें- गणित ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जिसमें बहुत ज्यादा प्रैक्टिस की जरूरत होती है. इसके लिए डाउट क्लियर करने में अपने क्‍लास या कोचिंग टीचर्स की मदद लें. अपने लिए एक फार्मूला शीट तैयार करें और NCERT पर ज्यादा ध्यान दें. क्वेश्चन पेपर के फॉर्मेट को समझें और फिर एक टाइम टेबल बनाएं. एनसीईआरटी की किताब में दिए गए सभी क्वेश्चन और सॉल्व एग्जांपल क्वेश्चन को सॉल्व करें. पिछले साल के क्वेश्चन पेपर और सैंपल पेपर सॉल्व करें, इसका फायदा आपको परीक्षा के समय होगा और आप पेपर को सटीक और तेजी से हल कर पाएंगे.

फॉर्मूला और थ्योरम को किसी भी समय आसानी से रिवाइज करने के लिए दोनों की अलग.अलग कॉपी बनाएं- कई छात्रों को साइंस कठिन लगती है, लेकिन उन्‍हें यह समझना चाहिए कि वे भी इस विषय में अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं. इसके लिए बस स्टूडेंट्स को तैयारी का सही तरीका पता होना चाहिए. आप सीबीएसई के नए पैटर्न के मुताबिक साइंस की तैयारी करें. सैंपल पेपर और पिछले साल के कुछ पेपर्स को सॉल्व करें, एक पेपर को सॉल्व करने के लिए 2 घंटे का समय तय करें इससे आपकी राइटिंग प्रैक्टिस तो होगी, साथ ही परीक्षा के समय टाइम मैनेज करने में भी मदद मिलेगी. रिवीजन के लिए हर चैप्टर के प्वाइंट वाइज नोट्स बनाएं रोज न्यूमेरिकल, केमिकल फार्मूला, बैलेंसिंग ऑफ इक्वेशन और महत्वपूर्ण डायग्राम की प्रैक्टिस करें.

यह भी पढ़ें -  बदरी केदार जाने वाले श्रद्धालु ध्‍यान दें, उत्तराखंड परिवहन निगम ने किया किराया दुगना

महत्वपूर्ण टर्म्स, फॉर्मूला और लॉ की एक अलग लिस्ट तैयार करें- फिजिक्स के पेपर में ज्यादा टफ और ट्रिकी सवाल होते हैं. प्रश्न आम तौर पर सूत्र और प्रमेय के आधार पर पूछे जाते हैं जिन्हें हल करने के लिए छात्रों को फैक्ट्स और नियम अच्छे से याद होने चाहिए इसलिए एक्सपर्ट्स की सलाह है कि छात्र, पुराने प्रश्न पत्रों और एनसीईआरटी के फैक्ट्स और रेफरेंस से नोट्स बनाएं. फॉर्मूला और थ्योरम पर ज्यादा ध्यान दें.केमिस्ट्री में ज्‍यादातर छात्र सबसे कम नंबर लेकर पाते हैं, क्योंकि ये विषय पूरी तरह फैक्ट्स पर आधारित है. इसलिए छात्रों को सीधे और तथ्यपूर्ण सवालों पर जोर देना चाहिए. नोट्स बनाएं, फॉर्मूले याद करें. रासायनिक प्रतिक्रियाओं, समीकरणों, एसिड और नियम, सिद्धांत आदि पर ज्यादा ध्यान दें. एनसीईआरटी बुक्स के रेफरेंस कॉपी में लिखें जीव विज्ञान को फिजिक्स, केमिस्ट्री के मुकाबले ज्यादा टाइम और फोकस देना होता है इसमें दिए गए फैक्ट्स जीव.जंतु से जुड़े हैं साथ ही बहुत सी खोज, कृषि मानव जीवन से जुड़ी जानकारियां भी हैं चीजों के वैज्ञानिक नाम याद करने में ही बच्चों के पसीने छूटते हैं.

यह भी पढ़ें -  विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए खुले आज श्री बद्री विशाल के कपाट

बायोलॉजी की तैयारी के लिए छात्र डायग्राम और फैक्ट्स का अच्छी तरह से अभ्यास करें- चार्ट बनाकर महत्वपूर्ण चीजें एक जगह रख लें.इन विषयों में नंबर लाने के लिए इनमें आपकी पकड़ होना जरूरी है. फैक्ट्स को चार्ट बनाकर तैयार कर लें. कॉन्सेप्ट को समझने के लिए टीचर्स के साथ 2021.22 की घटनाओं के बारे में चर्चा करें और पूछे यह हमारे आर्थिक और राजनीतिक परिवेश को कैसे प्रभावित करता है. एनसीईआरटी की किताब को ध्यान से पढ़ें इस किताब से ही क्वेश्चन आते हैं चैप्टर में दिए गए हर सोर्स, पिक्चर और मैप को पढ़ें. सोर्स/पिक्चर बेस्ड क्वेश्चन और पेपर में दी गई च्वाइस को समझने के लिए सीबीएसई के सैंपल पेपर को सॉल्व करना बेहद जरूरी है.

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News