Connect with us

7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के जानिए क्या है ये 5 बड़े अपडेट

सरकार फैसला

7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के जानिए क्या है ये 5 बड़े अपडेट

केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों को सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता (DA) / महंगाई राहत (DR) में इजाफे के साथ ही एचआरए पर जल्‍द बड़ा ऐलान होने की उम्‍मीद है. सरकार की तरफ से इन सभी पर होली से पहले बड़ी घोषणा की जा सकती है.

सरकार की तरफ से कोई ऑफ‍िश‍ियल अनाउसमेंट नहीं क‍िया गया है. लेक‍िन मीड‍िया रिपोर्ट्स के आधार पर जल्‍द घोषणा हो सकती है. इस बीच कुछ राज्‍य सरकारों ने कर्मचार‍ियों की वेतन वृद्ध‍ि पर रुख साफ कर द‍िया है. आइए जानते हैं 5 बड़े अपडेट, ज‍िनके बारे में हर सरकारी कर्मचारी को पता होना चाह‍िए.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड वन विभाग में हुई ऐसी तैनाती की उड़ गए सबके होश, खड़े हो रहे कई सवाल

सरकार की तरफ से जल्‍द केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर ऐलान हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिटमेंट फैक्टर में बदलाव होने से कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा. कई कर्मचारी संघों ने अनुरोध किया है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर द‍िया जाए. सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से महंगाई भत्ते के एरियर के तौर पर 2 लाख रुपये तक के वन टाइम सेटलमेंट को हरी झंडी दी जा सकती है. अगर इस पर सह‍मत‍ि बनी तो कर्मचार‍ियों के खाते में 18 महीने का डीए एरियर आ जाएगा.

यह भी पढ़ें -  कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मिलेगा मीठा सुगंधित दूध, आदेश हुए जारी

अगर सरकार की तरफ कर्मचार‍ियों का फ‍िटमेंट फैक्‍टर 2.57 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 3.68 प्रत‍िशत क‍िया जाता है तो इससे बेस‍िक पे में इजाफा होगा. फ‍िटमेंट फैक्‍टर बढ़ने पर कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी 18000 रुपये सैलरी बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी.केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए सरकार की तरफ 3 % तक बढ़ाकर 34% क‍िया जा सकता है. मीड‍िया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार इस बारे में होली से पहले आध‍िकार‍िक रूप से ऐलान कर सकती है. ओडिशा राज्य सरकार ने भी कर्मचारियों के डीए और डीआर में इजाफा किया है.

यह भी पढ़ें -  चंपावत विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषित की ये महिला प्रत्याशी
Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in सरकार फैसला

Like Our Facebook Page

Latest News