Connect with us

7th Pay Commission: केंद्र सरकार एक बार फिर बढ़ा सकती है कर्मचारियों की सैलरी, बड़ा अपडेट

कर्मचारी/संगठन

7th Pay Commission: केंद्र सरकार एक बार फिर बढ़ा सकती है कर्मचारियों की सैलरी, बड़ा अपडेट

7th Pay Commission: मोदी सरकार ने हाल ही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. सरकार ने डीए 3% बढ़ाकर 34% कर दिया गया है. अब अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने एक और सरप्राइज मिल सकता है. सरकार डीए के बाद हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) समेत अन्य भत्तों को भी जल्द बढ़ा सकती है.

बढ़ सकता हैHRA
HRA में आखिरी बढ़ोतरी पिछले साल जुलाई में देखी गई थी. तब DA 25% का आंकड़ा पार कर गया था. उस वक्त सरकार ने DA को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. अब जब सरकार ने डीए को बढ़ा दिया है तो HRA भी रिवाइज हो सकता है. यदि एचआरए बढ़ाया जाता है, तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें -  उत्‍तराखंड : तबीयत बिगड़ने से तीन और तीर्थयात्रियों की हुई मौत, अब तक 16 यात्रियों की हो चुकी है मौत

ऐसे तय होता है HRA
सरकारी कर्मचारियों के लिए HRA उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जिसमें वे काम करते हैं. ये X, Y और Z तीन श्रेणियां हैं. X श्रेणी के कर्मचारियों को अपने बेसिक वेतन के 27 फीसदी की दर से HRA मिल रहा है. Y केटेगरी को 18 से 20 फीसदी की दर से HRA मिलता है. जबकि, Z केटेगरी को 9 से 10 फीसदी की दर से एचआरए मिलता है. ये दर एरिया और शहर के हिसाब से अलग-अलग होती है.

यह भी पढ़ें -  बदरी केदार जाने वाले श्रद्धालु ध्‍यान दें, उत्तराखंड परिवहन निगम ने किया किराया दुगना

कितना बढ़ेगा एचआरए?
मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों का एचआरए जल्द 3% तक बढ़ सकता है. X श्रेणी के शहरों में कर्मचारी अपने HRA में 3% की बढ़ोतरी देख सकते हैं, जबकि Y श्रेणी के शहरों में उनके भत्ते में 2% की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. इसके अलावा Z श्रेणी के शहरों में कर्मचारियों का HRA भी1% तक बढ़ सकता है. यानी, सबसे अच्छी स्थिति में सरकारी कर्मचारियों का एचआरए 27% से बढ़कर 30% हो जाएगा.

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in कर्मचारी/संगठन

Like Our Facebook Page

Latest News