Connect with us

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आपदा पीड़ितों की मदद के लिए तीन मंत्रियों को भेजा उत्तराखंड

उत्तराखंड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आपदा पीड़ितों की मदद के लिए तीन मंत्रियों को भेजा उत्तराखंड

देहरादून । उत्तराखंड के चमोली में रविवार को हुए हादसे से प्रभावित यूपी के लोगों को सरकार ने हर संभव मदद एक भरोसा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में सरकार अपने प्रदेश के नागरिकों सहित सभी प्रभावितों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है।

मुख्यमंत्री ने ऋषिगंगा और तपोवन हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में काम रहे लापता श्रमिकों व कार्मिकों की खोज के साथ वहां पर राहत कार्य को गति देने के लिए तीन मंत्रियों उत्तराखंड भेजा है। इसके साथ भी मुख्यमंत्री ने चमोली आपदा में घायल हुए लोगों का निशुल्क इलाज कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने इस हादसे में जान गवाने वाले श्रमिकों के अंतिम संस्कार करने की व्यवस्था करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं।

यह भी पढ़ें -  Big news :-रामनगर-टैक्स बार एसोसिएशन का हुआ गठन,पूरन पाण्डे अध्यक्ष तो फिरोज़ अंसारी बने सचिव , मनु अग्रवाल बने उपसचिव।

मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में सीएम योगी ने उत्तराखंड में आई आपदा से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार उत्तराखंड सरकार को हर संभव मदद प्रदान करेगी। योगी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से फोन पर बात कर संकट की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने चमोली की आपदा से प्रभावित हुए प्रदेश के परिवारों की सहायता के लिए राहत आयुक्त कार्यालय में एक और कंट्रोल रूम स्थापित करने और उत्तराखंड राज्य सरकार से समन्वय के लिए प्रदेश सरकार के दो अधिकारियों को देहरादून भेजने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें -  Big news :-मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में ऋणधारकों को 6 माह के ब्याज प्रतिपूर्ति का शासनादेश जारी ,सीएम धामी ने की थी घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिन जिलों के लोग चमोली आपदा में लापता हैं, उन जिलों में जिलास्तरीय कंट्रोल रूम बनाया जाए। इसके अलावा हर जिले में हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाए। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा है कि चमोली आपदा से प्रभावित प्रत्येक परिवार से संपर्क स्थापित कर उनकी हर संभव मदद की जाए। इस आपदा में फंसे प्रदेश के जो लोग अपने घर वापस लौटना चाहते हैं, उनके वापस लौटने की व्यवस्था करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए हैं।

यह भी पढ़ें -  Big news :-पर्यटन मंत्री महाराज ने किया हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत

फिलहाल मुख्यमंत्री के निर्देश पर कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा, आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी व बाढ़ राहत राज्यमंत्री विजय कश्यप उत्तराखंड जा रहे हैं। ये मंत्री हादसे वाली जगह का दौरा करेंगे और उत्तराखंड सरकार से संपर्क करके आपदा पीड़ितों को सहायता उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था कराने के निर्देश भी दिए हैं।

बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य मुख्यालय पर राहत आयुक्त कार्यालय में राज्य स्तरीय इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर चालू कर दिया गया है। प्रदेश के लापता व्यक्तियों के परिजन लापता व्यक्ति का विवरण राहत हेल्पलाइन-1070 तथा व्हॉट्सएप नम्बर 9454441036 पर दर्ज करा सकते हैं तथा इस संबंध में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News