Connect with us

Uttarakhand Weather Update: आग उगल रहा सूरज, हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी

उत्तराखंड

Uttarakhand Weather Update: आग उगल रहा सूरज, हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी

उत्तराखंड मे पारा 40 डिग्री के करीब। शाम ढलने के बाद तक तपिश बरकरार। दिनभर उमस भी। पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए, लेकिन बरसे नहीं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी चार से पांच दिन और ऐसी उमसभरी गर्मी बेहाल करेगी। अनुमान है कि आधा जून मानसूनी बारिश के इंतजार में ही बीत जाएगा।

बीते 24 घंटे में केवल चम्पावत में बूंदाबांदी रिकार्ड हुई। पंतनगर, काशीपुर, बाजपुर, खटीमा के ज्यादातर इलाकों में पारा 41 से 42 डिग्री के बीच रहा। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि अभी नौ जून के आसपास तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है। तराई-भाबर में पारा 40 से 42 डिग्री के बीच बना रह सकता है। हल्द्वानी में रविवार को दिन का तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

यह भी पढ़ें -  उत्तरकाशी: होटल कारोबारियों ने 5 जून को सरकार के विरोध में गंगोत्री हाईवे चक्काजाम करने का निर्णय, ये है पूरा मामला

मौसम विज्ञानी बिक्रम सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात पूर्वी दिशा की ओर मूव कर रहे हैं। मानसून की सिर्फ बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच ही सक्रिय है। अरब सागर वाले पश्चिमी छोर पर मानसून 31 मई से ही कर्नाटक, तमिलनाडू के मध्य इलाकों में अटका हुआ है। पूर्वी छोर तीन जून से सिक्किम से आगे नहीं बढ़ा है। मानसून की रफ्तार धीमी है, जिस कारण उत्तराखंड में प्री-मानसून वर्षा नहीं हो रही है। 10 व 11 जून के आसपास प्री-मानसून गतिविधि बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें -  देहरादून: गुल्लरघाटी में डूबे दो किशोर, एसडीआरएफ उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा देर रात चलाया सर्च ऑपरेशन

अगले चार दिन पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों व मैदानी क्षेत्रों में कहीं कहीं हीट वेव की स्थिति रह सकती है। मैदानी इलाकों में 40 डिग्री या उससे अधिक व पर्वतीय क्षेत्रों में 30 डिग्री से अधिक तापमान पहुंचने पर हीट वेव की घोषणा की जाती है। हीट वेव में शरीर में पानी की कमी, थकावट होना, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली, उल्टी, मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती है।

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News