Connect with us

8 और 9 मार्च को होगा आयोजित उत्‍तराखंड राजभवन में वसंतोत्‍सव 2022

उत्तराखंड

8 और 9 मार्च को होगा आयोजित उत्‍तराखंड राजभवन में वसंतोत्‍सव 2022

उत्‍तराखंड राजभवन में हर साल आयोजित होने वाला वसंतोत्‍सव-2022 आगामी आठ और नौ मार्च को आयोजित किया जाएगा. वसंतोत्‍सव की शुरुआत उत्‍तराखंड के लोकपर्व फूलदेई से की जाएगी. शुक्रवार को देहरादून स्थित राजभवन में ओयाजित बैठक में यह फैसला लिया गया.यह बैठक राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) की अध्यक्षता में आयोजित की गई. इस दौरान बताया गया कि दून के विभिन्न चौराहों पर फूलों के गुलदस्ते बेचने वाले छोटे कारीगर भी उत्सव में प्रतिभाग कर सकेंगे.

उत्सव में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्तराखंड के स्थानीय भोजन की व्यवस्था भी रहेगी. इस दौरान मशरूम, शहद उत्पादन, जड़ी-बूटी, जैविक खेती आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पांच ब्रांड अम्बेसडर को राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया जाएगा. उत्‍सव में शहद उत्पादन, इत्र, ऐरामेटिक पौधों, औषधीय जड़ी बूटियों को प्रोत्साहित किया जाएगा.पुष्प प्रदर्शनी आम जनता के लिए आठ मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम छह बजे तक तथा नौ मार्च को सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक खुली रहेगी. इस बार कुल 13 श्रेणियों में 147 पुरस्कार वितरित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें -  सहकारी बैंक भर्ती घोटाला: कर्मचारियों के खेलकूद के प्रमाण पत्र मिले फर्जी, नियुक्ति रद्द कर खिलाफ मुकदमा दर्ज

इस बार फूलों के प्रदर्शन के साथ ही गमलों पर भी फोकस होगा. वसंतोत्‍सव में फूलों की होली सांस्कृतिक कार्यक्रम की मुख्य थीम रहेगी.इस वर्ष राजभवन में वसंतोत्सव का आयोजन आठ और नौ मार्च को किया जाएगा. इस दौरान मां यमुना के मंदिर में अर्पित किए जाने वाली यमुना तुलसी या कुण्ज पर स्पेशल पोस्टल कवर, डाक विभाग के सौजन्य से जारी किया जाएगा. उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोकपर्व फूलदेई के आयोजन के साथ राजभवन में वसन्त उत्सव 2022 का शुभारंभ किया जाएगा. इस अवसर पर नन्ही बालिकाओं द्वारा राजभवन परिसर में फूलदेई पर्व मनाया जाएगा. वहीं उत्तराखण्ड के लोकगीतों के साथ राज्यपाल का स्वागत किया जाएगा.

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News