Connect with us

उत्तरकाशी रेस्क्यू अपडेट: कब तक टनल से निकलेंगे मजदूर? ऑपरेशन का जायजा लेने पहुंचे CM धामी

उत्तरकाशी

उत्तरकाशी रेस्क्यू अपडेट: कब तक टनल से निकलेंगे मजदूर? ऑपरेशन का जायजा लेने पहुंचे CM धामी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी टनल हादसे का आज 17 वां दिन है। 41 मजदूर अब भी टनल के अंदर ही फंसे हैं। Uttarkashi rescue operation हालांकि, मजदूरों को बाहर निकालने के लिए प्रयास लगातार जारी है। अब वर्टिकल के साथ-साथ मैनुअल ड्रिलिंग की जा रही है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से बारिश और बर्फबारी का अलर्ट भी जारी किया गया है। जिससे ऑपरेशन के दौरान और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मंगलवार सुबह भी सुरंग के अंदर मैनुअल ड्रिलिंग जारी रही। जिसकी तस्वीरें भी सामने आई हैं। पाइप को धकेलने के लिए ऑगर मशीन का उपयोग किया जा रहा है। अब तक करीब 2 मीटर मैनुअल ड्रिलिंग का काम पूरा हो चुका है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सिलक्यारा, उत्तरकाशी में सिलक्यारा टनल रेस्क्यू ऑपरेशन का जायज़ा लिया। उन्होंने टनल के प्रवेश द्वार पर स्थित बाबा बौखनाग के मंदिर पर पूजा अर्चना कर सभी श्रमिकों के सकुशल रेस्क्यू होने की कामना की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टनल में चल रहे मैन्युअली डिगिंग कार्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा डिगिंग कार्य हेतु पाइप में गए श्रमिकों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने मैन्युअल मैन्युअल डिगिंग कर रहे श्रमिकों से वार्ता कर उनका हौसला बढ़ाया एवं राहत बचाव कार्य में जुटे सभी श्रमिकों के काम की सराहना की।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री ने पेंशन के लाभार्थियों को 125 करोड़ की राशि ट्रांसफर की, प्रत्येक माह होगा अब पेंशन का भुगतान

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों से अंदर फंसे श्रमिकों का कुशलक्षेम एवं निरंतर डॉक्टरों मनोचिकित्सकाे एवं श्रमिकों के परिवार जनों से अंदर फंसे श्रमिकों की निरंतर वार्ता करवाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिलक्यारा स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए बताया कि सभी श्रमिक इंजीनियर विशेषज्ञ अधिकारी पूरी शिद्दत एवं मेहनत के साथ हर संभव प्रयास में जुटे हुए हैं। उन्होंने बताया अब तक कुल 52 मीटर पाइप को पुश कर लिया गया है। उन्होंने बताया अंदर फंसे से सभी श्रमिकों का स्वास्थ्य सकुशल है। राहत एवं बचाव कार्य में जुटे सभी लोग पूरी ऊर्जा और सकारात्मक भाव के साथ कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें -  देहरादून में 10 वर्षीय बच्चे को निवाला बनाने वाले गुलदार को मारने के आदेश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सिल्कयारा पहुंचे। उन्होंने कहा कि जल्दी मजदूरों को निकालने की उम्मीद है। सुरंग के अंदर मैन्युअल ड्रिलिंग में तेजी है। 57 मीटर तक ड्रिलिंग होनी है। 57 मीटर की दूरी पर सुरंग में पहुंचेंगे। सीएम धामी ने बचाव अभियान की जानकारी ली। सुरंग में सब ठीक है, जल्द मजदूरों को निकाल लिया जाएगा। 52 मीटर अंदर जा चुके हैं, ज्यादा दिक्कत नहीं है। बड़ी बाधाएं दूर कर ली गई हैं। आईएएस नीरज खैरवाल ने सिल्क्यारा टनल रेस्क्यू ऑपरेशन पर अब ऑगर मशीन से आगे की ड्रिलिंग नहीं की जाएगी। दरअसल, टनल में फंसे 41 लोगों को बाहर निकालने के लिए चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत अभी वर्टिकल और होरिजेंटल दोनों तरफ से खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है। पहाड़ के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है। वहीं, सुरंग के भीतर से स्केप टनल के काम को आगे बढ़ाया जा रहा है।

Continue Reading

More in उत्तरकाशी

Like Our Facebook Page

Latest News

Author

Author: Shakshi Negi
Website: www.gairsainlive.com
Email: [email protected]
Phone: +91 9720310305