Connect with us

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

उत्तराखंड

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने रविवार के लिए राज्य के गढ़वाल मंडल के अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा बर्फबारी व कुमाऊं मंडल के जनपदों के कुछ स्थानों में बहुत हल्की से हल्की बारिश बर्फबारी का अनुमान लगाया है। रविवार को 2500 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 9 तारीख को पर्वतीय जिलों में मध्यम से भारी बर्फबारी होने से कुछ जगह सड़कों पर यातायात बाधित हो सकता है। बिजली और दूरसंचार लाइनों को मामूली नुकसान पहुंच सकता है।

मौसम विभाग ने राज्य सरकार के संबंधित विभागों को 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर सड़कों को बर्फ से खुला रखने के लिए आवश्यक व्यवस्था के सुझाव दिया है। लोगों से वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है। 10 जनवरी को भी राज्य के पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं हल्की से हल्की बारिश बर्फबारी हो सकती है। 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 11 जनवरी से प्रदेश में मौसम साफ रहेगा लेकिन मौसम सर्द बना रहेगा।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में बाहरी राज्यों से आने वाले प्रवासियों के लिए नई गाइडलाइन जारी, देखिए आदेश…

प्रदेश में हुई कई जगह बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज कई जिलों में दिन भर बारिश हुई। हरिद्वार के खानपुर, रानी माजरा, लक्सर, रोशनाबाद, भगवानपुर, रुड़की, पौड़ी गढ़वाल के लैंसडौन, यमकेश्वर, लाल डांग, कोटद्वार, देहरादून के कालसी, सहसपुर, विकास नगर, सेलाकुई, जौलीग्रांट, हरिपुर, टिहरी के नरेंद्र नगर, उत्तरकाशी, चिन्यालीसौड़, डुंडा, मसूरी, धनोल्टी, चंपावत, पंतनगर, मुक्तेश्वर आदि जगहों में झमाझम बारिश हुई।

बर्फबारी देख पर्यटकों के खिले चेहरे
देहरादून जिले के चकराता में सुबह आठ बजे झमाझम बारिश शुरू होने के बाद दस बजे से हल्की बर्फबारी शुरू हुई। करीब एक घंटे तक कभी बारिश तो कभी बर्फ के फोये गिरते रहे। करीब साढ़े 11 बजे बाद चकराता बाजार में जमकर बर्फबारी शुरू हो गई जो दोपहर बाद भी जारी है। चकराता में बर्फबारी की सूचना पर राजधानी देहरादून से लेकर यूपी, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली सहित विभिन्न प्रदेशों से बड़ी संख्या में पर्यटक बर्फबारी देखने पहुंचे। जहां पर्यटक देर शाम तक बर्फबारी का लुफ्त उठाते रहे। बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने से कालसी बाजार में करीब आधे घंटे से अधिक समय तक वाहनों का जाम लगा रहा। वहीं चकराता पुराना डाकघर के पास बड़ी संख्या में पहुंचे पर्यटकों के वाहन घंटों जाम में फंसे रहे। चकराता की ऊंची पहाड़ियों पर मौसम का चौथा हिमपात और चकराता बाजार व आसपास के क्षेत्र में मौसम का पहला हिमपात हुआ है।

यह भी पढ़ें -  नानकमत्ता चौहरे हत्याकांड का खुलासा, CM धामी ने की पुलिस टीम को 250000 इनाम देने की घोषणा

सुबह साढ़े 11 बजे से झमाझम बर्फबारी दोपहर तीन बजे बाद भी जारी है। चकराता के आसपास की पहाड़ियों लोखंडी, लोहारी, देवबन, खडम्बा, मुंडाली, व्यास शिखर, कोटी कनासर, मोयला टॉप आदि क्षेत्रों में डेढ़ फीट से अधिक बर्फ गिरी है। जबकि चकराता बाजार में दोपहर तीन बजे तक छह इंच तक बर्फ जम चुकी है। देर शाम तक और अधिक बर्फबारी होने की संभावना है। उधर, बर्फबारी के बाद पूरा जौनसार बावर क्षेत्र शीत लहर की चपेट में हैं। क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ गयी है। भारी बर्फबारी के चलते व्यापारी दुकानों और लोग अपने घरों में दुबके हैं। लोग अगीठी व हीटर की आग सेककर ठंड से बचाव कर रहे हैं।

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News