Connect with us

रेल यात्रियों को मिलेगा सफर मे क्वालिटी खाना, Indian Railways उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

सरकार फैसला

रेल यात्रियों को मिलेगा सफर मे क्वालिटी खाना, Indian Railways उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

New Delhi रेल में यात्रा करने वालों के लिए जरूरी खबर है. अब यात्रियों के हाईजीन को देखते हुये रेलवे सख्त कदम उठाने जा रहा है. कोरोना काल में ट्रेन में सफर के दौरान लंबे समय से पैन्ट्री की सुविधा बंद थी, जिसे अब फिर से शुरू कर दिया गया है. बंद खाने की क्वालिटी को लेकर कई बार शिकायतें आती हैं. इसलिए रेलवे ने सख्ती दिखाते हुये फैसला लिया है.

ट्रेन में लगातार होगी खान की जांच- अब नियमित तौर पर यात्रियों को मिलने वाले खानपान की जांच करेगी. इतना ही नहीं, अगर इस दौरान कोई शिकायत मिलती है तो उसे दूर भी किया जायेगा. IRCTC ने बड़ा फैसला लेते हुए बेस किचन में खाने की क्वालिटी की नियमित जांच करने की बात कही है. इसके लिए खासतौर पर फूड सेफ्टी सुपरवाइजर भी तैनात किए जाएंगे. ट्रेनों में मिलने वाले खाने को लेकर यात्रियों की शिकायत लगातार मिलती रहती है और इसे दूर करने के लिए सख्ती से कदम भी उठाए गए हैं. इससे क्वालिटी में कुछ सुधार जरूर हुआ है, लेकिन यात्रियों की समस्या दूर नहीं हुई है. इसीलिए रेलवे की तरफ से एफएसएस तैनात करने का फैसला किया गया है. अभी 50 FSS तैनात करने के लिए एप्लिकेशन मांगे गए हैं.

यह भी पढ़ें -  वित्त मंत्री अग्रवाल के काफिले को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखा कर किया विरोध, ये है पूरा मामला

आपको बता दें कि कोरोना काल के पहले आइआरसीटीसी के 46 बेस किचन थे. हर किचन में कम से कम एक फूड सेफ्टी सुपरवाइजर रहेगा. किचन में बनने वाले खाने की क्वालिटी एनश्योर करने की जिम्मेदारी उसी की होगी. वहीं रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में मिलने वाले भोजन से यात्री कितने संतुष्ट हैं, इसके लिए निजी एजेंसी सर्वे करेगी. दो साल के लिए एजेंसी को यह काम सौंपा जाएगा. एजेंसी के कर्मचारी स्टेशनों पर खानपान के स्टॉल और ट्रेनों में यात्रियों से बात करके रिपोर्ट तैयार करेंगे.

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in सरकार फैसला

Like Our Facebook Page

Latest News

Author

Author: Shakshi Negi
Website: www.gairsainlive.com
Email: [email protected]
Phone: +91 9720310305