Connect with us

Uttarakhand Election 2022: एग्जिट पोल्स के है ये अनुमान, क्या दोबार बनेगी भाजपा सरकार या कांग्रेस के हाथ बाजी लगेगी

उत्तराखंड

Uttarakhand Election 2022: एग्जिट पोल्स के है ये अनुमान, क्या दोबार बनेगी भाजपा सरकार या कांग्रेस के हाथ बाजी लगेगी

Uttarakhand Election 2022 Exit Polls: उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार दोबार बनेगी या कांग्रेस के हाथ बाजी लगेगी? इसको लेकर सभी वोटरों से लेकर सभी राजनैतिक दलों ने मंथन करना शुरू कर दिया है. उत्तर प्रदेश में सोमवार को अंतिम चरण का मतदान खत्म होने के बाद अब सबकी नजर एक्जिट पोल पर टिकी गई हैं. विभिन्न मीडिया माध्यमों और सर्वे एजेंसियों की ओर से किए गए एक्जिट पोल पर सबकी नजरें हैं. इससे उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों में सियासी हवा का अंदाजा लग सकता है.

एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल की बात मानें तो कांग्रेस के हाथ 32-38 सीटें रही हैं, जबकि भाजपा को 26-32 सीटों पर संतुष्ट होना पड़ेगा आप को दो, जबकि अन्य राजनैतिक दल तीन से 11 सीटें जीत सकते है. ऐसे में दोनों ही राजनैतिक दलों में कांटे की टक्कर साफतौर से देखी जा सकती है.

टुडेज चाणाक्य के एक्जिट पोल की बात करें तो इस पोल ने कांग्रेस को नकार दिया है. पोल के मुताबिक, बीजेपी दोबार सरकार बना रही है. भाजपा को विधानसभा चुनाव में 43 सीटें मिल रही हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 24 सीटों से संतुष्ट होना पड़ेगा. अन्य राजनैतिक दल तीन 03 सीटें जीतने में कामयाब रहेगी. वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस 39, बीजेपी 41, आप को 9 प्रतिशत और अन्य राजनैतिक दलों को 11 प्रतिशत वोट मिले हैं.

यह भी पढ़ें -  राज्य सरकार ने दी प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार को ये नई जिम्मेदारी...

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 46.95 प्रतिशत, कांग्रेस को 35.94 प्रतिशत, आप को 8.25 प्रतिशत और अन्य दलों को 8.86 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं. आपको बता दें कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को वोटिंग हुई थी और 10 मार्च को मतगणना होगी.

सीएनएन न्यूज18 के एक्जिट पोल सर्वे ने कांग्रेस के हाथ उत्तराखंड की कमान देने की बात कही है. सर्वे की बात मानें तो कांग्रेस को 35 से 40 सीटें जीत रही हैं, जबकि भाजपा को 26 से 30 सीटों पर संतुष्ट होना पड़ेगा. विधानसभा चुनाव में आप का खाता नहीं खुलता दिख रहा है, जबकि अन्य राजनैतिक दल तीन से छह सीटें जीत सकते हैं.

रिपब्लिक भारत एग्जिट पोल की मानें तो उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार बनते हुए दिख रही है. सर्वे की बात मानें तो कांग्रेस को 33-38 सीटें मिलेंगी, जबकि भाजपा को 29-34 सीटों पर संतुष्ट होना पड़ेगा. आम आदमी पार्टी सहित अन्य राजनैतिक दलों को एक से तीन सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

आजतक एक्सिस के सर्वे के अनुसार, भाजपा 36-40 सीटें जीतकर उत्तराखंड में एक बार फिर सरकार बना रही है. जबकि, कांग्रेस को 20-30 सीटें मिल रही हैं. आप का खाता खुलता भी नहीं दिखाई दे रहा है और अन्य राजनैतिक दल चार से नौ सीटें जीत सकती हैं.

यह भी पढ़ें -  सतर्क रहे! उत्तराखंड में 18 सितंबर तक भारी से भारी बारिश की चेतावनी, मौसम की जानकारी ले कर ही निकले बाहर

आपको बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने आठ जनवरी को आचार संहिता लागू करने के साथ ही अंतिम चरण का मतदान समाप्त होने तक सभी प्रकार के एक्जिट पोल पर रोक लगा दी थी. यह रोक सोमवार शाम सात बजे यूपी में अंतिम चरण का मतदान समाप्त होने के साथ ही खत्म हो रही है.

2022 और 2017 के विधानसभा चुनावों के वोटिंग प्रतिशत में ज्यादा फर्क नहीं उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 2022 की वोटिंग प्रतिशत और 2017 की वोटिंग प्रतिशत में कुछ खास फर्क नजर नहीं आता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में 65.54 फीसदी वोटिंग प्रतिशत के साथ भाजपा ने सरकार बनाई थी, तो 2022 में 65.37 वोटिंग प्रतिशत रहा. अब ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार कांग्रेस वापसी करती है या फिर उत्तराखंड में भाजपा की दोबारा सरकार बनती है.

भाजपा धामी समेत कई हैं कई चेहरे भाजपा में फिलहाल सीएम के रूप में वर्तमान सीएम पुष्कर सिंह धामी ही सबसे आगे हैं. जुलाई 2021 में वर्तमान सरकार के तीसरे सीएम के रूप में कार्यभार संभालने के बाद धामी ने लगातार उत्तराखंड के कई जिलों के दौरे पर हैं. पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा समेत सभी नेता धामी को भविष्य बताने के साथ ही चुनावी प्रचार में जुटे रहे.

यह भी पढ़ें -  हरिद्वार जहरीली शराब प्रकरण में सरकार का बड़ा एक्शन, जिला आबकारी अधिकारी को हटाया

कांग्रेस: रावत, प्रीतम और आर्यगोदियाल भी
कांग्रेस में जाहिर तौर पर इस वक्त चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष पूर्व सीएम हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ही भावी सीएम की दौड़ में शामिल हैं. दोनों के समर्थकों का मानना है कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर इनमें ही एक के कंधों पर सीएम का जिम्मा होगा.

इन सबके बीच जिस प्रकार दलित सीएम की बात कांग्रेस में आती रही है, भाजपा छोड़ अपने बेटे के साथ कांग्रेस में शामित हुए यशपाल आर्य का नाम भी इस दौड़ में शामिल हो जाता है. इधर, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के समर्थक उन्हें छुपे रूस्तम की तरह देख रहे हैं. सत्ता में आने पर सीएम के पद के शीर्ष नेताओं में संघर्ष होने पर गोदियाल भी बाजी मार सकते हैं.

आप: कर्नल कोठियाल ही सीएम प्रदेश के सभी राजनीतिक दलों में केवल आप ही ऐसा दल है, जिसने सीएम को लेकर कोई असंमजस नहीं रखा है. आप ने काफी पहले ही कर्नल अजय कोठियाल (रि) को अपना सीएम प्रत्याशी घोषित कर दिया है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद उत्तराखंड आकर उनके नाम का ऐलान किया था.

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News

Author

Author: Shakshi Negi
Website: www.gairsainlive.com
Email: [email protected]
Phone: +91 9720310305