Connect with us

उत्तराखंड में बढ़ने लगे कोरोना के केस, अस्पतालों में कोविड व्यवस्थाओं को परखने के लिए हुई मॉक ड्रिल

उत्तराखंड

उत्तराखंड में बढ़ने लगे कोरोना के केस, अस्पतालों में कोविड व्यवस्थाओं को परखने के लिए हुई मॉक ड्रिल

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर देश के साथ ही राज्य के सरकारी अस्पतालों में मॉक ड्रिल हुई। राजधानी देहरादून स्थित कोरोनेशन जिला अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत की मौजूदगी में मॉक ड्रिल हुई। जिला अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री ने ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू, कोविड वार्ड का निरीक्षण कर जरूरी दिशा निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुये राज्य सरकार अलर्ट मोड़ पर है। कोरोना महामारी की आहट को देखते हुये सूबे में कोरोना जांच एवं वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये है।

इसके अलावा अधिकारियों को चारधाम यात्रा के दृष्टिगत यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी चाक-चौबंद करने को कहा गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में है और राज्य सरकार किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिये पूरी तरह से तैयार है। वर्तमान में राज्य में कुल 98 सक्रिय रोगी है, जो स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। महामारी की रोकथाम के लिये पर्याप्त संसाधनों एवं प्रबंधन है। चारधाम यात्रा को देखते हुये यात्रा मार्गों पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं एवं मानव संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश भी अधिकारियों दे दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें -  बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव कल, 9 हाई एल्टीट्यूड पोलिंग स्टेशन पर पहली बार हो रही वोटिंग

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि वर्तमान में राज्य में 26 फीसदी लोगों को प्रिकॉशन डोज लगाई जा चुकी है, जबकि 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को पहली एवं दूसरी डोज शतप्रतिशत लगाई जा चुकी है। कोविड-19 जांच के लिये प्रदेश में 11 राजकीय जांच केन्द्रों में आरटीपीसीआर जांच की सुविधा है जिनकी प्रतिदिन औसतन 13000 से 15000 सैंपल जांच करने की क्षमता है। इसके अलावा राज्य में कोविड-19 की जीनोम सीक्वैनसिंग जांच के लिये राजकीय दून मेडिकल कॉलेज देहरादून, हल्द्वानी एवं अल्मोड़ा में लैब कार्यशील है। विभागीय मंत्री ने बताया कि राज्य के राजकीय चिकित्सालयों में कुल 7703 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड, 852 आईसीयू बेड एवं 1165 वेंटिलेटर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि कोरोना-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिये भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू किया जायेगा। चारधाम यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी हैं।

Continue Reading

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News

Author

Author: Shakshi Negi
Website: www.gairsainlive.com
Email: gairsainlive@gmail.com
Phone: +91 9720310305