Connect with us

पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट का हुआ आगाज, राज्य मंत्री धन सिंह रावत बोले साहसिक खेलों से राज्य को मिल रही है एक नई पहचान

अल्मोड़ा

पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट का हुआ आगाज, राज्य मंत्री धन सिंह रावत बोले साहसिक खेलों से राज्य को मिल रही है एक नई पहचान

देहरादून/अल्मोड़ा । प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मुख्य उद्देश्य से जनपद अल्मोड़ा के विधानसभा क्षेत्र सल्ट में पांच दिवसीय साहसिक खेलों का आगाज हुआ। एडवेंचर मीट का शुभारंभ शुक्रवार को रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रमों का मुख्य अतिथि राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार सहकारिता, उच्च शिक्षा डाॅ0 धन सिंह रावत द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने कहा कि साहसिक खेलों से राज्य को एक नई पहचान मिल रही है। इस तरह के साहसिक खेलों के आयोजनों से प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने के साथ-साथ पर्यटन को नये आयाम मिलेंगे। इस तरह के आयोजनों से खेल प्रेमियों में एक नई ऊर्जा का संचार होगा और अधिक से अधिक लोग इन खेलों की ओर आर्कषित होंगे।

मा0 मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत व पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज के निर्देश पर उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद व जिलाधिकारी अल्मोड़ा के मार्गदर्शन पर साहसिक खेलो के लिए मार्चुला एडवेंचर मीट 2021 का आयोजन किया जा रहा है। इस तरह के आयोजनों से प्रदेश का नाम साहसिक खेलों में अग्रणी रहेगा और प्रदेश सरकार की आय में बढोत्तरी होगी। जिला प्रशासन द्वारा जो आयोजन किया गया है वह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया द्वारा जनपद में पर्यटन को बढावा दिये जाने के लिये उनके द्वारा किये गये अभिनव प्रयोगों की सराहना की।मुख्यअतिथि ने बताया कि यह क्षेत्र स्व0 सुरेन्द्र जीना की कर्मभूमि रही है हमें उनके सपनों को पूरा करने का प्रयास करना होगा तभी सही मायने मेंउनको सच्ची श्रद्धाजलि होगी। जिला प्रशासन द्वारा क्षेत्र की जनसमस्याओं के निदान के लिये यहां पर समय-समय पर बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का निदान किये जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्याल्दे महाविद्यालय का नाम स्व0 जीना के नाम पर रखा जायेगा इसके लिये प्रदेश सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे है।

यह भी पढ़ें -  Big news :-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिर क्यों दी उत्तराखंड वालो को बधाई

इस पांच दिवसीय एडवेचर मीट में पौड़ी विधायक महेश कोली द्वारा प्रतिभाग कर क्षेत्रीय जनता को सम्बोधित किया गया। उन्होंने कि स्व0 जीना यहां के लोक प्रिय नेता थे। उनके द्वारा क्षेत्र के विकास के लिये हमेशा निर्भीक होकर कार्य किया था। हमें उनके अधूरे सपनों को पूरा करने के लिये एक जुट होकर कार्य करना होगा।इस अवसर पर लैंसडाउन के विधायक महंत दलीप सिंह रावत द्वारा सम्बोधित करते हुये कहा कि इस तरह के आयोजनों से क्षेत्र में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस तरह के आयोजनों को कराकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। मा0 विधायक ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री द्वारा पर्यटन को बढावा दिये जाने के लिये अनेक योजनायें संचालित की जा रही। हमारे प्रदेश में जिम कार्बेट पार्क होने से प्रदेश का नाम पूरे विश्व में गर्व से लिया जाता है। इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों से इस पांच दिवसीय मीट का लुफ्त उठाने की अपील की।इस अवसर पर कुमाऊ आयुक्त अरविन्द सिंह हयांकी ने कहा कि पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट के आयोजन से क्षेत्र में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा और हमारा प्रयास रहेगा कि आगामी वर्षों में इस कार्यक्रम को और अधिक भव्य रूप दिया जायेगा। आयुक्त ने जिलाधिकारी द्वारा पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने और उनके द्वारा पर्यटन गतिविधियों में अभिनव प्रयोग किये जाने पर उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारा जीवन ही एक एडवेंचर है इसलिये हमें अपने जीवन में कभी भी साहस को नही छोड़ना चाहिये।इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने सभी लोगों को सम्बोधित करते हुये बताया कि मार्चुला एडवेंचर मीट में बाइक रैली, एमटीबी बाइसाइकिल, पैराग्लाइडिंग, ट्रेल रन, माउंटेन बाइकिंग, रिवर, क्रॉसिंग, जोरबिंग, वॉटर रोलिंग, ऑफ-रोडिंग, हाइकिंग, सफारी मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे। अन्य गतिविधियों में जैसे एयर बैलून राइड, रॉक क्लाइम्बिंग, जुमरिंग, वॉटर रोलर, जोरबिंग, क्लिफ जंपिंग, जिप लाइन, क्याकिंग, वाटर मेडिएशन, एंगलिंग खेलों का भी आयोजन भी कराया जा रहा है।जिलाधिकारी ने कहा कि यह क्षेत्र पर्यटन के लिये काफी अच्छा है यहां पर अधिक से अधिक पर्यटक आये इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा इस तरह के आयोजन कराये जाते रहे है। इस क्षेत्र को एडवेंचर सर्किट के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मार्चुला एडवेंचर मीट के आयोजन से स्थानीय होटल व रिर्जाट्स को भी फायदा हो रहा है। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी मुहैया होगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी मंचासीन अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मनित किया। मुख्य अतिथि ने राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के विभागीय स्टाल का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की।इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सल्ट शिप्रा जोशी पाण्डे, उपजिलाधिकारी अल्मोड़ा गौरव पाण्डे, सांसद प्रतिनिधिक महेश्वर मेहरा, स्व0 जीना के बडे भाई महेश जीना, उनके सुपुत्र प्रतीक जीना, परियोजना प्रबन्धक आजीविका कैलाश भट्ट, पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे, खण्ड शिक्षाधिकारी हिमांशु नौगाई, नरेन्द्र कुमार, श्वेता राय, रमा कान्त सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मार्चुला एडवेंचर मीट कार्यक्रम का संचालन विभू कृष्णा ने किया।

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in अल्मोड़ा

Like Our Facebook Page

Latest News