Connect with us

Big news :-महिलाओं के लिए प्रत्येक भाजपा कार्यालय में 4ई केंद्र खोलेगी भाजपा : दर्शना जरदोष

उत्तराखंड

Big news :-महिलाओं के लिए प्रत्येक भाजपा कार्यालय में 4ई केंद्र खोलेगी भाजपा : दर्शना जरदोष

4E जीवन के सभी क्षेत्रों की महिलाओं के लिए उद्यमिता, रोजगार शिक्षा और सशक्तिकरण में सहायता प्रदान करने के लिए एक महिला केंद्रित पहल है। यह महिलाओं और महिलाओं के लिए एक विचार के साथ आता है। यह हमारे देश में जिले के दूर-दराज में मौजूद प्रत्येक महिला तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि उन्हें उनके अधिकारों को जानने, उनकी आकांक्षाओं और सपनों को पूरा करने में मदद मिल सके।

4ई एक महिला केंद्रित अवधारणा है जो ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित लड़कियों, महिलाओं और महिलाओं के बीच अनभिज्ञता को समझती है और महसूस करती है, और सामाजिक बाधाओं, पितृसत्ता और अन्य सामाजिक-आर्थिक बाधाओं की बेड़ियों से बंधी है।

वे मुद्दे/अंतराल जो महिलाओं के लिए सामान्य या असामान्य हैं, उनकी दैनिक दिनचर्या से लेकर शिक्षा के लिए किए जाने वाले मार्ग की अनभिज्ञता और अंत में उनके प्रासंगिक करियर पथ के लिए सहायता और मार्गदर्शन करना। 4ई हर उस क्षेत्र में परामर्श और मार्गदर्शन प्रदान करता है जहां उसके विकास और प्रगति में बाधा आती है।

यह भी पढ़ें -  Big news :-उत्तराखण्ड में 7 नई हेली सेवाओं का शुभारम्भ* *सीएम पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया फ्लैग ऑफ

4ई 4 व्यापक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा जहां महिलाओं को प्रगति की ओर बढ़ने में बाधा आती है, जो हैं:

शिक्षा

रोज़गार

अधिकारिता उद्यमिता

हमारा उद्देश्य महिलाओं को उनकी शिक्षा, रोजगार, उद्यमिता और अधिकारिता के लिए डिजिटल रूप से और देश भर में भौतिक केंद्रों के माध्यम से पहुंचाना है।

शिक्षा

हम युवा लड़कियों को सहायता प्रदान करके शिक्षा को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। इस उद्देश्य के लिए हम युवा लड़कियों को विद्यालक्ष्मी पोर्टल में पंजीकरण, मोदी की बेटी कार्यक्रम में नामांकन और बीपीएल परिवार की लड़कियों के लिए 10 वीं कक्षा तक की अध्ययन सामग्री प्रदान करने में सहायता प्रदान करेंगे।

रोज़गार

हम संभावित नियोक्ताओं के साथ जुड़कर, संभावित कर्मचारियों को नियोक्ताओं के साथ जोड़ने के लिए पोर्टल प्रदान करके, विभिन्न क्षेत्र के उद्योगों के साथ समन्वय और स्किल इंडिया पोर्टल में नामांकन करके महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़ें -  Big news :-रामनगर-टैक्स बार एसोसिएशन का हुआ गठन,पूरन पाण्डे अध्यक्ष तो फिरोज़ अंसारी बने सचिव , मनु अग्रवाल बने उपसचिव।

उद्यमिता

हम विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत मुद्रा/स्टार्टअप/स्टैंड अप और प्रशिक्षण/विपणन/वित्त पोषण के लिए नामांकन की योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता के लिए मार्गदर्शन प्रदान करके महिला उद्यमियों का पोषण और सहायता करेंगे। बोर्ड।

अधिकारिता

हम अत्यधिक प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को जनप्रतिनिधि के रूप में सम्मानित करके, चुनावी राजनीति के लिए कार्यशालाओं का आयोजन और महिला सुरक्षा पहलुओं पर प्रशिक्षण और यौन उत्पीड़न पीड़ितों को परामर्श/कानूनी सहायता प्रदान करके महिलाओं को सशक्त बनाएंगे।

हम महिला मोर्चा स्वयंसेवकों की सहायता से प्रत्येक भाजपा कार्यालय में स्थित भौतिक केंद्रों के माध्यम से काम करेंगे। इसके अलावा, हम स्वयंसेवकों के माध्यम से जनता के बीच जागरूकता पैदा करेंगे। साथ ही, महिलाएं समर्पित डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रतिरोध के माध्यम से इनके लिए जुड़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें -  Big news :-बिना सेवा शर्तों एवं नियमावली के एक तरफा विद्यालयों के विलय का हर स्तर पर संगठन विरोध करेगा :-सतीश घिल्डियाल

राष्ट्रीय महिला मोर्चा प्रत्येक राज्य के स्वयंसेवकों के लिए कार्यशाला आयोजित करेगा, वेब आधारित और मोबाइल आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रबंधन करेगा, विभिन्न विभागों और मंत्रालयों से जुड़ेगा।

राज्य महिला मोर्चा परियोजना के निष्पादन के लिए कंप्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट और स्वयंसेवकों के रूप में बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराएगा।

इस अवसर पर राज्य भेजा मोर्चा की अध्यक्ष श्रीमती वानाती श्रीनिवासन, पूर्व  राष्ट्रीय महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती कांता नरगाड़े, रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोष, प्रदेश राष्ट्रीय महिला मोर्चा महामंत्री सुप्रीत कौर, श्रीमती इंदु बाला गोस्वामी, श्रीमती दीप्ति  रावत, राष्ट्रीय महिला मोर्चा महासचिव  राष्ट्रीय महिला मोर्चा की मीडिया प्रभारी नीतू दवास, उत्तराखंड प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती रितु खंडूरी, लोकसभा सांसद श्रीमती राज्य लक्ष्मी शाह, सीमा द्विवेदी, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अनिल गोयल, राष्ट्रीय महिला मोर्चा की प्रदेश पदाधिकारी गण और विशिष्ट जन उपस्थित रहे।

 

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News