Connect with us

एक अनोखा मामला हुआ दर्ज ! UPCL वसूल रहा है एक ही उपभोक्ता से दो अलग-अलग नामों के उपभोक्ता का बिल । उपभोक्ता ने CGRF में किया मामला दर्ज ।

उत्तराखंड

एक अनोखा मामला हुआ दर्ज ! UPCL वसूल रहा है एक ही उपभोक्ता से दो अलग-अलग नामों के उपभोक्ता का बिल । उपभोक्ता ने CGRF में किया मामला दर्ज ।

चमोली, 28 फरवरी 2021, जनपद चमोली की दशोली प्रखण्ड के बारह गांव फर्स्वाण फाट के ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए ग्राम सभा लासी के लस्यारी में आज विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण का शिविर लगाया गया ।

उपभोक्ताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से एक दिवसीय शिविर का आयोजन ग्राम सभा के पंचायत भवन परिसर में किया गया । जिसमें आसपास के सभी ग्रामसभाओं ग्राम प्रधानों के अलावा भारी संख्या में ग्रामीणों ने भी प्रतिभाग किया ।

शिविर में विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम के सदस्य शशि भूषण मैठाणी अपने स्टाफ सहित मौजूद रहे ।
संगोष्ठी में मौजूद लासी, मजोठी, सेमडुंगरा, रांगतोली, लस्यारी, हरमनी के ग्रामीण उपभोक्ताओं को सदस्य शशि भूषण मैठाणी ने संबोधित किया और उन्होंने उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया । साथ ही उन्होंने शिकायत दर्ज करने का तरीका भी बताया ।
मैठाणी ने विद्युत उपभोक्ताओं को जानकारी दी कि किसी भी प्रकार समस्याओं के लिए टोल फ्री नम्बर 1912 का उपयोग अवश्य करें । साथ विभाग में भी लिखित शिकायत दर्ज करें और प्राप्ति रसीद प्राप्त करें । फिर भी समस्या निस्तारण यदि तय समय में नहीं हो पाए तो फिर उपभोक्ता फोरम में अपनी शिकायत दर्ज करें ।

यह भी पढ़ें -  Big news :-सीएम ने जिलो से ली आपदा की जानकारी , यहाँ छप्पर गिरने से 3 की मौत 2 घायल

मैठाणी ने कहा कि उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग व राज्य सरकार ने चमोली और रुद्रप्रयाग के उपभोक्ताओं की समस्याओं के निवारण के लिए कर्णप्रयाग मंडल में यह नया फोरम का गठन किया है । इसका लाभ उपभोक्तओं को भी लेना चाहिए । उन्होंने कहा कि 15 महीनों में नवसृजित फोरम कर्णप्रयाग में चमोली व रुद्रपयाग जनपद से लगभग 110 से अधिक उपभोक्ता शिकायत दर्ज कर चुके हैं जिनमें से 78 उपभोक्ताओं को राहत भी मिल चुकी है । उन्होंने कहा कि विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम में दर्ज शिकायतों का 30 से 60 दिनों के भीतर निस्तारण करना अनिवार्य है । इसलिए इस फोरम में शत प्रतिशत शिकायतों की सुनवाई कर तय समय में निस्तारण कर फैसला दे दिया जाता है ।

शिविर में इस दौरान क्षेत्र के 25 उपभोक्ताओं ने विद्युत संबंधित शिकायतों को लिखित रूप से सदस्य शशि भूषण मैठाणी के समक्ष जमा किया । जिसे सदस्य के निर्देशानुसार फोरम से आए विभागीय कर्मचारियों ने तुरन्त दर्ज कर लिया है । उपभोक्ताओं को बताया गया कि आज उनकी दर्ज सभी 25 शिकायतों से संबंधित विवरण विद्युत वितरण खण्ड गोपेश्वर से 10 दिनों के भीतर मांग लिया जाएगा । और 60 दिनों के भीतर उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान कर लिया जाएगा ।

यह भी पढ़ें -  Big news :-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिर क्यों दी उत्तराखंड वालो को बधाई

शिविर में सदस्य शशि भूषण मैठाणी ने उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं को अधिभार शुल्क में दिए गए शत प्रतिशत छूट के बारे जानकारी दी । उन्होंने कहा कि इस खास आकर्षक योजना के तहत उन सभी उपभोक्ताओं को अवसर मिलेगा जिन्होंने पिछले कई वर्षों से बिजली का बिल जमा नही किया है । और उन पर लगातार अधिभार लगकर उन पर हजारों अथवा लाखो की धनराशि बकाया है । उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए यह स्वर्णिम अवसर है बिलों में भारी छूट पाने का । और यह योजना केवल मई माह तक ही लागू रहेगी । इस अवसर पर उपभोक्ताओं को ऊर्जा निगम की ओर तैयार किया गया आवेदन प्रारूप प्रपत्र भी वितरित किए गए । अधिभार में छूट की जानकारी को उपभोक्ताओं ने सरकार का एक अच्छा निर्णय बताया और आभार भी जताया ।
ग्राम प्रधान नयन सिंह कुंवर ने मंच का आभार जताते हुए कहा कि आज जिस प्रकार उपभोक्ता अधिकारों के प्रति सदस्य शशि भूषण मैठाणी ने बारीकी से समझाया उससे सभी को लाभ मिला । खासकर टोल फ्री नम्बर और शिकायत करने का जो सरल तरीका समझाया उससे आगे निश्चित तौर पर सभी को लाभ मिलेगा । ग्राम प्रधान सेमडुंगरा राजेन्द्र सिंह ने सीजीआरएफ कर्णप्रयाग मण्डल का आभार जताया और अप्रैल माह में सेमडुंगरा ग्राम में भी इसी तरह के शिविर को आयोजित करने का अनुरोध किया ।
हुए कहा कि संस्था का यही उद्देश्य था कि ग्रामीण उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाए । इस अवसर पर ग्राम प्रधान मजोठी पूर्ण सिंह फर्स्वाण, उपप्रधान सुमन देवी लासी, मोहन लाल, रमेश लाल, कोतवाल सिंह, विमला देवी, लीला देवी, मालती देवी, मंगला देवी, गोविंद सिंह, राजपाल सिंह आदि ने अपने-अपने विचार शिविर में व्यक्त किये । साथ ही सैकड़ो ग्रामीणों ने शिविर में प्रतिभाग किया और अपनी अपनी समस्याओं को मंच के समक्ष प्रस्तुत किया जिसमें से 25 शिकायतों को सुनवाई हेतु दर्ज कर लिया गया है ।

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News