Connect with us

7th Pay Commission: केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान, DA में होगी 3% की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार

7th Pay Commission: केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान, DA में होगी 3% की बढ़ोतरी

7th pay commission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार (Modi Government) ने एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा दिया है. इस बार डीए (DA Hike) को 3 फीसदी बढ़ाया गया है. केंद्र सरकार के कर्मियों को ‘महंगाई भत्ता’ यानी डीए में तीन फीसदी वृद्धि की सौगात मिलने जा रही है. इसका फायदा 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा. बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दी गई है. कैबिनेट के एजेंडे में डीए की फाइल शामिल थी. तीन प्रतिशत वृद्धि के बाद अब डीए 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत हो जाएगा. केंद्र सरकार का DA में वृद्धि का यह फैसला 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा. नियमानुसार सरकारी कर्मियों-पेंशनधारको को जनवरी से फैसला लागू होने तक के समय का बकाया (Arrears) भी दिया जाएगा.

केंद्र सरकार की ओर से जब कभी मौजूदा कर्मियों के डीए में वृद्धि की जाती है तो उसी वक्त पेंशनधारकों के लिए महंगाई राहत ‘डीआर’ में भी बढ़ोतरी होती है. इससे पहले गत वर्ष केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए महंगाई भत्ते व महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी.सभी केंद्रीय कर्मियों को वह बढ़ोतरी जुलाई माह के वेतन में दी गई थी. उस वक्त सरकार ने एक और आदेश जारी किया था. उसमें कहा गया कि एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक ‘डीए’ फ्रीज था. उस अवधि के दौरान डीए की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. उन 18 महीनों में ‘डीए’ की दर 17 प्रतिशत ही मानी जाए. इसका अर्थ यह निकाला गया कि सरकार ने एक जुलाई 2021 से 28 प्रतिशत डीए देने की जो घोषणा की है, वह बढ़ोतरी 24 घंटे में हो गई. कर्मियों का एकाएक 11 प्रतिशत डीए बढ़ गया.

यह भी पढ़ें -  Weather Update: पर्वतीय इलाकों में तेज तूफानी हवा और बारिश से मिलेगी राहत, अगले 4 दिन ऐसा रहेगा मौसम

अब महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की इस बढ़ोतरी के बाद सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले सभी लोगों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 540 रुपये की बढ़ोतरी हासिल होगी. मूल वेतन 25,000 होने पर यह बढ़ोतरी 750 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी. इसी तरह, 50,000 मूल वेतन पाने वालों तो 1,500 रुपये प्रतिमाह का लाभ होगा और मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये पाने वालो को महंगाई भत्ते में 3 फीसदी वृद्धि होने के बाद कुल वेतन में 3,000 रुपये का फायदा हासिल होगा.

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in केंद्र सरकार

Like Our Facebook Page

Latest News