Connect with us

2022: ऐसे होगा गणतंत्र दिवस समारोह का करोना काल में आयोजन, समारोह के संबंध में दिशा-निर्देश

उत्तराखंड

2022: ऐसे होगा गणतंत्र दिवस समारोह का करोना काल में आयोजन, समारोह के संबंध में दिशा-निर्देश

2022: ऐसे होगा गणतंत्र दिवस समारोह का करोना काल में आयोजन, समारोह के संबंध में दिशा-निर्देश

उपर्युक्त विषयक शासन के पत्र संख्या 25/XXII/2022-80 ( 10 ) 2010 दिनांक 19 जनवरी, 2022 (छायाप्रति संलग्न ) का अवलोकन करने का कष्ट करें, जिसके द्वारा गणतन्त्र दिवस समारोह-2022 के सम्बन्ध में इस समारोह के आयोजन हेतु कार्यक्रम की रूप-रेखा विशेष परिस्थितियों में अपरिहार्यता की दशा में स्थानीय स्तर पर न्यून संशोधन के प्रतिबन्धाधीन किये जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। विद्यालयी शिक्षा विभाग से सम्बन्धित बिन्दु निम्नवत हैं :

1. गणतन्त्र दिवस के शुभ अवसर पर प्रमुख राजकीय भवनों के प्रकाशीकरण की कार्यवाही दिनांक 25.01.2022 एवं 26.01.2022 को की जायेगी। प्रकाशीकरण का समय सांयकाल 6:00 से 11:00 बजे तक रहेगा। इसमें कम वोल्टेज के बल्बों / एल. ई.डी. का प्रयोग सुनिश्चित किया जायेगा।

यह भी पढ़ें -  देहरादून में एक ही दिन में हुई चैन स्नैचिंग की वारदातों का हुआ खुलासा, चार आरोपी गिरफ्तार

2. दिनांक 26.01.2022 को सचिवालय, जनपद मुख्यालयों, विभागाध्यक्ष कार्यालयों एवं शासकीय कार्यालयों में प्रातः 9:30 बजे झण्डारोहण किया जायेगा।

3. कोविड- 19 के दृष्टिगत राजकीय विद्यालयों के छात्र / छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम इस वर्ष नहीं किये जायेंगे। पूर्व की भांति विभिन्न विभागों के द्वारा झांकियों का प्रदर्शन स्थानीय जिला प्रशासन / जिलाधिकारी के दिशा-निर्देशानुसार किया जायेगा। झांकियों में प्रतिभागियों की संख्या सीमित रखी जायेगी।

4. झांकियों को बनाते समय कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा तथा जिन विभागों द्वारा झांकियां प्रस्तुत की जानी है, के विषयवस्तु सम्बन्धी प्रस्ताव अविलम्ब निदेशक, संस्कृति को उपलब्ध कराये जायेंगे ।

यह भी पढ़ें -  कुण्ड से ऊखीमठ को जोड़ने वाला मार्ग हुआ क्षतिग्रस्त, यातायात पूर्ण रूप से प्रतिबंधित

5.गणतन्त्र दिवस के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिनांक 14.01.2022 से दिनांक 31.01.2022 तक प्रदेश में समस्त शासकीय विभागों / स्थानीय निकायों द्वारा व्यापक सफाई अभियान चलाया जायेगा।

6. कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु भारत सरकार द्वारा समय-समय पर निर्गत गाइड लाइन का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा साथ ही समारोह स्थल में थर्मल चेकिंग, सैनेटाइजर एवं मास्क की पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी। बैठने की व्यवस्था कोविड प्रोटोकॉल के अन्तर्गत समुचित सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए की जायेगी।

7. गणतन्त्र दिवस समारोह जैसे राष्ट्रीय पर्व को इस तरह से मनाया जाय कि जिससे राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्मनिरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना बलवती हो । समारोह में सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित हो एवं उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक धरोहर प्रतिबिम्बित हो। सभी अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा पूर्ण उत्साह के साथ इस राष्ट्रीय पर्व में प्रतिभाग किया जायेगा। राष्ट्रीय पर्व के इस अवसर पर सभी अधिकारीगण अपनी सहभागिता / उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें -  कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मिलेगा मीठा सुगंधित दूध, आदेश हुए जारी

अतः शासन के पत्र दिनांक 19 जनवरी, 2022 की प्रति संलग्न प्रेषित करते हुए मुझे यह कहने का निदेश हुआ है कि कृपया पत्र में वर्णित दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किए जाने हेतु अपने स्तर से यथावश्यक कार्यवाही करने का कष्ट

Continue Reading
Click to comment
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

More in उत्तराखंड

Like Our Facebook Page

Latest News